जानिए पुरुष में कमजोरी दुर करने के घरेलु उपाय | Home Remedies for Male Weakness

जानिए पुरुष में कमजोरी दुर करने के घरेलु उपाय | Home Remedies for Male Weakness
Rate this post

Home Remedies for Male Weakness | कुछ पुरुष जिनका शरीर काफी दुबला-पतला और कमजोर होता है। जो की वो अपने आप में ही काफी परेशान रहता है। और ऐसे में पुरुष अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पाउडर लेना शुरू कर देते हैं जो की हेल्थ के लिए सही नहीं होता है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों (How to Build Strength Male) की मदद से भी अपने आप को ग्रो अप कर सकते हैं।

ऐसे में बात करे घरेलू कुछ उपाय की तो :

लहसुन का सेवन करें । use Garlic for Male : आप अपनी रेगुलर डाइट में लहसुन शामिल करें। पुरुषों के लिए लहसुन को काफी लाभकारी माना जाता है। अपनी शारीरिक ताकत को बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन की 3-4 कलियां लें। इसे छीलकर गुनगुने पानी के साथ खा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ताकत मिलेगी और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

नट्स और बीज लें । Nuts and Seeds for Male : नट्स और बीज सभी के लिए लाभकारी माने जाते हैं।इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, ड्राई अंजीर आदि ले सकते हैं। साथ ही सूरजमुखी, खरबूजा, कद्दू और अलसी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं। इन सभी को डाइट में शामिल करके आपको पूरी ताकत मिलेगी। अगर आपका शरीर दुबला-पतला है और आपको कमजोरी महसूस होती है, तो इस स्थिति में आपको नट्स और सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। आप स्वस्थ और फिट महसूस करेंगे।

साबुत अनाज खाएं : अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो डाइट में साबुत अनाज शामिल करना शुरू कर दें। साबुत अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपकी कई समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी। कई लोग फास्ट फूड, जंक फूड्, कैफीन या एल्कोहल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। इससे भले ही आपका वजन बढ़ रहा हो, क्योंकि जंक फूड से वसा अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। लेकिन आपको शारीरिक ताकत नहीं मिल पाती है।

अश्वगंधा खाएं । Ashwagandha for Men : आयुर्वेद में अश्वगंधा को पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। क्योंकि अश्वगंधा प्रोटीन, ऊर्जा, आयरन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। अगर आपको कमजोरी महसूस होती है, तो आप रोजाना अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें और इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला लें। अब आप इसे रोजाना रात को सोते समय पी सकते हैं। दूध के साथ अश्वगंधा मिलाकर लेने आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ेगा। साथ ही कमजोरी, थकान दूर होगी और ताकत मिलेगी।

ड्राई फ्रूट्स : ड्राई फ्रूट्स सभी को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ और एनर्जेटिक बना रहता है। मेवा खाने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। ड्राई फ्रूट् खाने से शरीर ऊर्जावान रहता है। ड्राई फ्रूट से फैट नहीं बढ़ता और पाचन तंत्र मजबूत होता है। रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने से थकान और कमजोरी दूर होती है।

दूध पिएं : डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए। इससे सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। दूध पीने से शरीर को कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। महिलाओं को दूध और दूध से बनी चीजें जैसे दही, पनीर या फिर छाछ जरूर पीनी चाहिए। दूध पीने से मांसपेशियों का दर्द कम होता है. रात में एक गिलास दूध पीने से महिलाओं को शारीरिक कमजोरी और थकान कम होती है।

आयरन : अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो इससे थकान और कमजोरी ज्यादा महसूस होती है। आयरन हमारे शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। जिसकी वजह से थकान और कमजोरी बनी रहती है. इसलिए डाइट में आयरन से भरपूर चीजें जैसे पालक, चुकंदर, अनार, बीन्स, मटर, ब्रोकली और शकरकंद शामिल करनी चाहिए।

केला रेगुलर डाइट में शामिल करें : अगर आप अपनी शारीरिक ताकत यानी एनर्जी को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें। केला एक सुपरफूड है, इसमें ऊर्जा और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से आपको ताकत मिलेगी। इसके लिए आप रोजाना दूध में 1-2 केले मिलाकर खा सकते हैं।

इन सारे चीजों के अलावा आप डाइट में खजूर, अंजीर, सफेद मूसली, केला, घी, दूध प्याज, आंवला आदि का सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि इन सभी चीजों को खाने से पुरुषों की कमजोरी दूर होगी और ताकत मिलेगी और हमेशा एनर्जेटिक फील होती है साथ ही ये घरेलू उपाय पौरुष समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल अपनाने के बावजूद भी अगर आपको फिर भी कमजोरी महसूस हो, तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़े : 

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *