गुलाब जल के फायदे और नुकसान, अलग-अलग बॉडी पार्ट पर लगाने का तरीका?

गुलाब जल के फायदे और नुकसान, अलग-अलग बॉडी पार्ट पर लगाने का तरीका?
1/5 - (1 vote)

गुलाब जल के फायदे :-

गुलाब जल के फायदे, गुलाब जल गुलाब से बनने वाले जल गुलाब जल की चर्चा भी कुछ कम नहीं हैं। भारतीय सांस्कृतिक परंपरा में गुलाब जल का उपयोग न सिर्फ धार्मिक अनुष्ठानों में, बल्कि शादियां, स्वागत और इसके साथ साथ त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए भी पौराणिक काल से ही प्रसिद्ध है।

गुलाब से बनने वाले गुलाब जल की भी प्रसिद्धि कम नहीं हैं। तो आइए जानते है, आखिर ऐसा क्या है गुलाब जल में कि यह हर व्यक्ति को इतना आकर्षक लगता है, इसे हर कोई इतना पसंद करता है। यहां हम जानेंगे गुलाब जल के फायदे चेहरे के लिए क्या है और उपयोग कैसे किया जाता है। इस आर्टिकल के माध्यम से पूरे डिटेल में जानेंगे।

त्वचा और चेहरा के लिए गुलाब जल के फायदे | Benefits of Rose Water for Skin in Hindi :-

गुलाब जल त्वचा यानी चेहरा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके उपयोग।से त्वचा या चेहरा को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। क्या हैं गुलाब जल के फायदे इसके बारे में नीचे विस्तार से पढ़िए।

  • त्वचा में निखार और चमक के लिए :– गुलाब जल त्वचा पर निखार और चमक लाने में सहायक तो होता ही है कोई भी अपने अनुभव के हिसाब से कह सकता है। कुछ शोध के अनुसार गुलाब की पंखुड़ियों के अर्क में स्किन व्हाइटनिंग गुण होता है। इस गुण की मदद से चेहरे की रंग में निखार आती है। साथ ही गुलाब जल स्किन या चेहरे पर उपस्थित अलग अलग प्रकार के धब्बों को हटाता है और स्किन तथा चेहरे पर ग्लोइंग लाता है।
  • गुलाब जल का उपयोग चेहरे तथा स्किन पर लगाने से संतुलित पीएच स्तर रहता है :– चेहरे तथा स्किन के PH को मेंटेनेंस रखना आवश्यक होता है। अगर यह संतुलित नहीं रहता, तो त्वचा में पिंपल जैसी अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में गुलाब जल का उपयोग त्वचा और स्किन के लिए PH लेवल को संतुलित बनाए रखने में महत्वपूर्ण रोल निभाता है।
  • कील-मुंहासे :– गुलाब जल का उपयोग लोग कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी मददगार साबित होता है। दरअसल, गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है । एंटी-बैक्टीरियल गुण उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है जिनके कारण त्वचा पर कील-मुंहासों बनते हैं। साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पिंपल के जीवाणुओं के कारण होने वाले इंफ्लेमेश को कम करके भी कील-मुंहासे से राहत दिलाने का भी काम करता है।
  • त्वचा की नमी के लिए :– त्वचा को पुनर्जीवित करने और मॉइस्चराइज करने में भी सहायक माना जाता है। गुलाब जल को चेहरे पर उपयोग करने से चेहरा तथा स्किन हाइड्रेट तथा नमी बनाए रखने में हेल्प करता है।
  • सूजन के लिए :– गुलाब जल में anti inflammatory गुण होता है जिससे त्वचा और चेहरे में जो सूजन होती है इसको लगाने से कम होती है। इसी वजह से आंखों के नीचे की सूजन से राहत पाने के लिए गुलाब जल में रूई को भिगोकर आंखों पर रखा जाता है।
  • झुर्रियों के लिए :– झुर्रियों के साथ ही यह बढ़ती उम्र के दूसरे लक्षण यानी फाइन लाइन्स को भी कम करने में मददगार साबित होता है।उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। गुलाब जल इन झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है।
  • सनबर्न में सहायक :– धूप की वजह से अगर स्किन या चेहरा पर काला निशान होता है उसको भी कम करने में हेल्पफुल होता है गुलाब जल में प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाई जाती है। यह इफेक्ट सन प्रोटेक्टिंग एजेंट की तरह त्वचा पर काम कर सकता है, जिसकी मदद से त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचाया जा सकता है। साथ ही गुलाब जल फ्री-रेडिकल्स के असर को कम करके सनबर्न से भी राहत दिलाने में मदद करता है।गुलाब जल में स्किन या चेहरा को रिलैक्स करने का गुण होता है, जिससे काले निशान हटाने में प्रभावशाली सिद्ध हो सकता है। गुलाब जल में डुबोकर कॉटन को आंख पर रखने से राहत मिलती है। वैसे तो स्ट्रेस की वजह से भी आंख के नीचे काला पड़ सकता है।इसकी मदद से आंखों के नीचे के काले घेरों को भी कम किया जा सकता है।
  • संवेदनशील (sensitivity)त्वचा और चेहरा के लिए :– सेंसिटिविटी गुलाब जल की सबसे खास बात यह है कि इसे सभी तरह की त्वचा वाले इस्तेमाल कर सकते हैं।स्किन रेडनेस को भी कम करने में सहायक हो सकता है।संवेदनशील त्वचा वाले भी इसे बिना कुछ सोचे चेहरे पर लगा सकते हैं। यह संवेदनशील त्वचा के लिए टॉनिक के रूप में कार्य कर सकता है ।
  • संक्रमण को रोकने के लिए :– गुलाब जल में एंटीसेप्टिक एंटीसेप्टिक का मतलब होता है बैक्टीरिया को खत्म करना। यह गुण बैक्टीरिया को खत्म करके संक्रमण को रोकता है। इसलिए इसका उपयोग इन्फेक्शन से बचाव के लिए भी किया जाता है।
  • स्किन संक्रमण :– गुलाब जल में एंटीमाइक्रोबॉयल गुण भी मौजूद होता है, इसलिए इसका उपयोग rosacea नामक त्वचा संक्रमण में भी किया जा सकता है। यह त्वचा को आराम पहुंचा सकता है।
  • त्वचा के छिद्रों को करे साफ :– गुलाब जल में कसैला (एस्ट्रिंजेंट) गतिविधि होती है, जो रोम छिद्रों को गहराई से साफ कर सकती है। छिद्रों को गहराई से साफ करके गुलाब जल स्किन को टाइट करता है। इसी वजह से त्वचा को साफ करने व टाइट रखने के लिए गुलाब जल का उपयोग बहुत प्रचलित है
  • चेहरा के लिए गुलाब जल के फायदे के बाद अब हम बता रहे हैं कि के लिए किस प्रकार फायदेमंद है।
  • चलिए, तो पढ़ते हैं आंखों और बालों के लिए गुलाब जल के फायदे के बारे में :-
  • आंखों के लिए :– शोध के अनुसार गुलाब जल आंखों से संबंधित समस्या कंजंक्टिवाइटिस से राहत दिला सकता है। इसमें एनाल्जेसिक गुण होता है, जो आंखों के दर्द को कम कर सकता है गुलाब जल आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेद व अन्य पौराणिक उपचार की पद्धतियों में शुद्ध गुलाब जल आंखों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके लिए एक कप ठंडे पानी में दो चम्मच शुद्ध गुलाब जल मिलाकर आंखों पर छींटे मार लें।
  • स्कैल्प व बालों के लिए :– स्कैल्प की समस्या को दूर करके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए गुलाब जल युक्त फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। घर में गुलाब जल हेयर मास्क बनाने की जानकारी आगे इस आर्टिकल में दी गई है।गुलाब जल आंखों के लिए ही नहीं, स्कैल्प वा बालो के लिए भी उपयोगी हो सकता है। होता क्या है सफेद गुलाब के फूलों में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जी गुण होते हैं। इनकी मदद से स्कैल्प Seborrheic Dermatitis यानी लाल त्वचा की समस्या को कम किया जा सकता है।
  • होंठों के लिए :– गुलाब जल का चेहरे पर उपयोग करने के साथ-साथ होंठों पर भी किया जा सकता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह गुण होंठों को नर्म रखने में मदद कर सकता है। इसके लिए रोजाना रूई की मदद से होंठों पर गुलाब जल लगा सकते है।
  • दांतों के लिए :– दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी कॉटन को लेकर गुलाब जल में डुबोकर दांत के नीचे रखे इससे दांत के दर्द में भी आराम मिलता है एक अध्ययन के अनुसार, गुलाब जल में अनार के सिरके को मिलाकर इसे माउथवॉश की तरह उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, अनार और गुलाब जल दोनों एंटीमाइक्रोबियल गुण युक्त होते हैं। ये मिलकर मुंह के बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने और दांतों को सड़ने से बचाया जा सकता है ।
  • खराश में उपयोगी :– गले में खराश लगभग सर्दी जुकाम होने पर हो जाता है जो की जीवाणु विषाणु को प्रभाव डालने से होता है ऐसे में गुलाब जल से राहत मिल सकती है। कुछ पब्लिश शोध के मुताबिक गुलाब जल का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से खराश को कम करने के लिए किया जाता है । माना जाता है कि गुलाब के अर्क में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण इस समस्या को कम करने में मुख्य भूमिका निभाता है।
  • पाचन क्रिया के लिए :– गुलाब जल भी गुलाब की ही पंखुड़ियों से बनता है, इसलिए गुलाब जल को भी पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।पेट की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब जल व गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब के फूल की सूखी पंखुड़ियों को दही में डालकर खाने से फायदा मिलता है ।
  • तनाव के लिए :– चूहों पर किए गए एक शोध से पता चलता है कि गुलाब जल में एंटी-डिप्रेशेंट प्रभाव के होते हैं। यह अवसाद के साथ ही तनाव को दूर करने में सहायक होता है। ऐसा गुलाब जल में मौजूद फेनोलिक्स की वजह से हो सकता है। लेकिन इस बात को मानव पर भी शोध करना जरूरी है।
  • स्किन टोनिंग में मददगार :– गुलाब जल एक बेहतरीन स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। आप इसका टोनर बना कर लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पहले तो स्किन की क्लींनजिंग करता है, दूसरा इसे मॉइस्चराइज करता है और तीसरा झुर्रियों से बचा कर इसकी टोनिंग करता है।
  • सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचाता है  :– सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचाने में गुलाब जल काफी मददगार है। गुलाब जल में प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट सन प्रोटेक्टिंग एजेंट की तरह काम करते हैं और त्वचा को यूवी किरणों से असर से बचाते हैं। साथ ही गुलाब जल फ्री-रेडिकल्स के असर को कम करके सनबर्न को रोकते हैं।
  • त्वचा में ठंडक पहुंचाता है :– गुलाब जल की सबसे खास बात ये है कि ये त्वचा में ठंडक पहुंचाने का काम करता है।ये असल में स्किन के अंदर जा कर गर्मी से परेशना कोशिकाओं को शांत करता है और इसकी लालिमा को कम करता है। इसके बाद ये त्वचा के अंदर पीएच बैलेंस करने में मदद करते हैं। ये पिंपल्स को कम करते हैं और त्वचा में होने वाले सूजन से बचाते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं है बस आपको सुबह उठते ही या रात में सोने से पहले अपने स्किन पर गुलाब जल लगाना है।
  • पिग्मेंटेशन को कम करता है :- गर्मियों में अधिकतर लोगों को पिग्मेंटेशन की समस्या रहती है, जिससे स्किन कई बार भद्दी नजर आती है। ऐसे में गुलाब जल पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार है।गुलाब जल में जो स्किन व्हाइटनिंग गुण होता है। इसके अलावा इसमें कुछ ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो कि स्किन से काले व लाल रंग के पैच को दूर करके में मदद करते हैं। इस तरह ये पिग्मेंटेशन को कम करने और त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसके लिए आपको गुलाब जल में एलोवेरा मिला कर अपने चहरे पर लगाना चाहिए।
  • पढ़ते रहें यह आर्टिकल अब गुलाब जल के अन्य फायदों पर नजर डालते हैं। फिर यह जानेंगे कि गुलाब जल कैसे बनता है।

गुलाब जल के फायदे और नुकसान, अलग-अलग बॉडी पार्ट पर लगाने का तरीका?

डाबर गुलाब जल के फायदे | Benefits of Rose Water In Hindi :-

  • गुलाब की पत्तियों से बनी चटनी खाने से हृदय सम्बन्धी रोगो में लाभ मिलता है। अगर इसकी पत्तियों को दिन में रोज एक बार सुंघा जाए, तो इससे मानसिक तनाव में लाभ मिलता है।
  • गुलाब जल आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गुलाब जल में विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप रोजाना आंखों में गुलाब जल की 2 बूंद डालते हैं, तो इससे आंखों की सफाई होती है।
  •  गुलाब जल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। इसलिए अगर कोई रोजाना चेहरे पर गुलाब जल लगाता है, तो इससे स्किन पर ग्लो (Glowing Skins) आता है। साथ ही स्किन पर मौजूद गदंगी भी साफ होती है।
  • गुलाब जल लगान से दाग धब्बों और पिंपल्स (Pimples) की शिकायत भी दूर होती है। क्योंकि गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए रोज रात को चेहरे पर गुलाब जल लगाना चाहिए।
  • गुलाब के फूल की सुखी पत्तियों का चूर्ण बनाकर उसमे मिश्री मिलकर दूध के साथ सेवन करने से हृदय सम्बन्धी रोगो में आराम मिलता है।
  • गुलाब के फूल की ताज़ी पंखुड़ियां लेकर उसको मुँह में रखकर चबाने से मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है।
  •  इसके अंदर समृद्ध मात्रा में विटामिन सी विटामिन विटामिन बी 12 पाया जाता है। अगर इससे बने गुलकंद का सेवन किया जाए, तो यह शरीर की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हड्डियां मजबूत होती है।
  • गुलाब की पत्तियों को पीसकर इसके अंदर ग्लिसरीन मिलकार होंटो पर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी रहते है।
  • गर्मियों के मौसम में गुलाब की पत्तियों का लेप बनाकर माथे पर लगाने से सर दर्द में आराम मिलता है।
  • इसके अंदर मौजूद कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। अगर रोज सुबह खली पेट गुलाब की पत्तियों का सेवन किया जाए, तो इससे शरीर स्वस्थ रहता है।
  • गुलाब के फूल से बने गुलकंद का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा यह आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।
  • गुलाब जल की चाय लिवर (Liver) के लिए भी काफी लाभदायक साबित होती है। इसलिए गुलाब जल की चाय पीने से लिवर साफ होता है।
  • गुलाब जल का इस्तेमाल चेहरे के साथ-साथ होठों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। होठों पर गुलाब जल लगाने से होंठ मुलायम बने रहते हैं। क्योंकि गुलाब जल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं।
  • इसके फूल का इस्तेमाल मुँह के छालो के लिए भी किया जाता है। अगर आपके मुँह में छाले हो गए है, तो आप गुलाब की पंखुड़ियों का काढ़ा बनाकर इससे कुल्ला करे। यह आपके मुँह के छालो के लिए रामबाण ओषिधि का काम करता है। इसके अलावा आप गुलाब की पत्तियों को चबा कर भी खा सकते है। यह भी मुँह के लिए फायदेमंद होती है।
  • अगर आपके कही चोट लग जाती है, तो आप गुलाब की पत्तियों का पेस्ट बना कर घाव पर लगाए। इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण आपके घाव को इन्फेक्शन से बचते है, और घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।
  • गुलाब जल आँखों लिए फायदेमंद होता है, अगर आप कही बहार घूमने गए है, और आपकी आँखों में धूल गिर जाती है। या आँखों से पानी आता है। तो आप अपनी आँखों में एक एक बून्द गुलाब जल की डालकर कुछ देर आराम करें। इससे आपकी आँखों को ठंडक मिलेगी। आप ताजगी महसूस करेंगे।
  • गुलाब जल को चेहरे पर क्या मिलकर लगाना चाहिए? गुलाब जल में नीबू मिलकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे आपके चेहरे को बहुत आराम मिलता है।
  • अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आप गुलाब जल की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते है। गुलाब की पत्तियों की चाय शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनती है।

लेख में आगे आप पढ़ेंगे कि गुलाब जल के फायदे पाने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाना चाहिए?

गुलाब जल का उपयोग कैसे करें । डाबर गुलाब जल का उपयोग। How to Use Rose Water in Hindi :-

चेहरे के लिए गुलाब जल का उपयोग कई तरीके से किया जा सकता है। जिसमे

  1. टोनर के तौर पर सामग्री :-
  • शुद्ध गुलाब जल
  • कुछ कॉटन
  • गुलाब जल की आठ से दस बूंदें
  • उपयोग करने का तरीका :
  • कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में डाल लें।
  • अब रूई के जरिए गुलाब जल को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • इसके बाद गुलाब जल को सूखने दें।
  • वैकल्पिक रूप से 50 ml गुलाब जल और गुलाब के तेल की कूछ बूंदों को स्प्रे बोतल में डालकर मिक्स कर लें।
  • अब इस टोनर को सुबह-शाम अपने चेहरे व गर्दन पर स्प्रे करें।
  • फायदेमंद :- चेहरे के लिए गुलाब जल का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है। गुलाब जल एस्ट्रिंजेंट की तरह कार्य करता है जैसा कि आपको पहले ही पता चल गया है। मतलब यह चेहरे के रोम छिद्रों को साफ करके स्किन से अतिरिक्त तेल को निकालकर चेहरे पर टाइटनेस ला सकता है । इसी वजह से गुलाब जल का इस्तेमाल टोनर की तरह किया जाता है। गुलाब जल के साथ ही गुलाब से बने तेल का उपयोग भी स्किन टोनर की तरह किया जा सकता है ।
  • मॉइस्चराइजिंग के लिए :- मौसम बदलने के साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। जैसे कि गर्मियों में लोग सबसे ज्यादा स्किन टैन और पिग्मेंटेशन से परेशान रहते हैं। साथ ही बढ़ती गर्मी, उमस और गंदगी त्वचा की कई अन्य समस्याओं को और बढ़ावा देती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे कि गुलाब जल। दरअसल, चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे कई हैं। गुलाब जल में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे में अंदर से निखार लाने में मदद करते हैं। ये त्वचा के अंदर डेड सेल्स को साफ करते हैं, पोर्स को साफ करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा गुलाब जल त्वचा को गर्मियों में होने वाली कई अन्य समस्याओं से भी बचाव में मदद करते हैं। वो कैसे, आइए हम आपको बताते हैं विस्तार से।
  • गुलाब जल के नुकसान :- गुलाब जल से काफी कम लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है। लेकिन अगर गुलाब जल का इस्तेमाल करने के बाद किसी भी तरह की एलर्जी दिखें, तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • गुलाब जल और शहद का फायदा :– गुलाब जल और शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर गुलाब जल में शहद मिलाकर त्वचा पर लगाया जाता हैं तो आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाती है। इसके लिए आपको इसमें चार से पांच चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद मिलाना है। फिर इसे अच्छे से मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। फिर 20 मिनट तक सुखाकर नहा लें। अगर आप लगातार आठ दिनों तक ऐसा करते हैं तो भी आपको अपनी त्वचा में काफी फर्क नजर आने लगेगा।
Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *